Website Last Updated on August 16, 2018      
Schemes - Women Empowerment
महिला स्वयं सहायता समूह उत्पादन विपणन में विभाग की पहल–
महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को मार्केटिंग नेटवर्क उपलब्ध करवाने एवं इनकी बिक्री को सुगम करने के उद्देश्य से विभाग द्वारा समय–समय पर विशाल बिक्री मेलों का आयोजन किया जा रहा है। राज्य स्तर पर विशाल बिक्री मेलों का आयेाजन किया जाता है, जिसमें राज्य के समस्त जिलों की स्टॉल्स लगाकर उत्पादों की बिक्री करवाई जाती है। इसी के साथ विभिन्न जिलों में होने वाले मेलों में भी उत्पादों की बिक्री करवाई जाती है। अन्य विभागों द्वारा आयोजित मेलों में विभागीय समूहों को नि:शुल्क स्टॉल का आवंटन करवाया जा रहा है।

राज्य में प्रायोजित सभी मेलों में आर्टिजन्स को भोजन सप्लाई/कच्ची रसोई का कार्य भी विभाग की महिला स्वयं सहायता समूहों को दिलवाने हेतु भी कार्य किया जा रहा है।

महिला समूहों को स्थानीय मार्केट में अपने उत्पादों की सुगमता से बिक्री करने एवं उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाने के सन्दर्भ में प्रति सप्ताह जिला स्तर पर SHG हाट बाजार प्रारंभ किये जा रहे हैं।

SHG उत्पाकदों के विपणन नवाचार
अमृता सोसायटी गठन-
महिला स्वायं सहायता समूहों के उत्पा दों के विपणन, मार्केटिंग लिंकेज के लिए अमृता सोसायटी का गठन दिनांक 04-11-2008 को राजस्थाकन संस्थाक रजि. अधिनियम 1958 के अन्ततर्गत किया गया है।
अमृता लोगो-
अमृता सोसायटी की अन्तयर्गत विभाग द्वारा स्व यं सहायता समूहों के उत्पा दों के विपणन हेतु उनकी पहचान स्थाृपित करने के लिए लोगों का पंजीकरण करा लिया गया है।