Website Last Updated on June 22, 2018      
Schemes - ICDS
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अन्य सुविधाए–


आंगनबाड़ी कार्यकृत्री बीमा योजना -
वित्तीय वर्ष 2004-2005 में आंगनबाड़ी केन्द्रो पर मानदेय आधार पर नियोजित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के लिए आंगनबाड़ी कार्यकृत्री बीमा योजना, भारत सरकार के सहयोग से भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ लागू की गई है। इस बीमा योजना के प्रावधानों के अनुसार प्रतिवर्ष 250/- रूपये की राशि प्रीमियम के रूप में ली जायेगी। इसमें से 100/- रूपये की राशि जीवन बीमा निगम के सामाजिक सुरक्षा कोष से वहन की जा रही है। शेष राशि में से 100/- रूपये भारत सरकार द्वारा वहन किये जायेगे एवं 80/- रूपये की राशि बीमित आंगनबाड़ी कार्मिक द्वारा देय है। सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष की है, इस योजना के लिए पात्र है।

इस योजना के अन्तर्गत बीमित महिला की सामान्य मृत्यु पर 20,000/- रूपये की राशि, दुर्घटना से मृत्यु पर 50,000/- रूपये की राशि, दुर्घटना से पूर्ण विकलांगता अथवा दो ऑंखे अथवा कोई दो अंग अथवा एक ऑंख एवं एक अंग भंग होने पर/खोने पर 50,000/- रूपये की राशि तथा केवल एक ऑंख अथवा एक अंग दुर्घटना में भंग होने पर 25,000/- रूपये की राशि देय है। महिलाओं से संबंधित गम्भीर बीमारियॉं यथा-ब्रेस्ट कैंसर, बच्चादानी का कैंसर आदि पर 20,000/- रूपये की राशि देय है। इसके अतिरिक्त दो जीवित बच्चों के 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत होने पर प्रति बालक/बालिका 300/- रूपये प्रति त्रैमास की दर से छात्रवृति भी देय है। बच्चे के अनुत्तीर्ण होने पर छात्रवृति का लाभ देय नहीं होगा।
ऑंगनबाड़ी कल्याण कोष -
राज्य सरकार द्वारा ऑंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यरत मानदेय कार्मिकों यथा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सहयोगिनी एवं साथिनों के कल्याण हेतु यह कोष स्थापित किया गया है। इस कोष का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम के सहयोग से वर्ष 2006-07 से निरन्तर किया जा रहा है। इस कोष के अन्तर्गत ऑंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका/साथिन/ सहयोगिनी द्वारा प्रतिवर्ष छःमाही आधार पर अंशदान देने का प्रावधान किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए 600 रूपये वार्षिक एवं शेष सभी कार्मिकों के लिए 300 रूपये वार्षिक अंशदान नियत किया गया है। इसके विरूद्ध क्रमशः 150 एवं 75 रूपये का अंशदान 25 प्रतिशत हिस्सा राशि के रूप में राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। यह कोष सामूहिक जीवन बीमा एवं बचत योजना की तर्ज पर स्थापित किया गया है। जिसके अन्तर्गत 10 हजार रूपये की बीमा की सुविधा भी सदस्य को उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए 40 रूपये प्रतिवर्ष का अंशदान बीमा सुविधा के विरूद्ध समायोजित होगा। प्रथम किश्त के साथ 20 रूपये की अतिरिक्त राशि अग्रिम बीमा जोखिम हेतु ली जा रही है।

इस योजना से जुडने वाली सदस्या की मृत्यु होने पर नामित व्यक्ति को बीमा धन की राशि 10 हजार रूपये के साथ जमा बचत राशि मय ब्याज जीवन बीमा निगम द्वारा भुगतान की जा रही है। सदस्य के सेवा विमुक्ति पर बचत राशि मय ब्याज भुगतान किये जाने का प्रावधान है। इस योजना से जुड़ने के लिए महिला का विभाग में मानदेय सेवा पर कार्यरत होने तथा आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होने की पात्रता निर्धारित की गई है।