Website Last Updated on May 18, 2018      
प्रशिक्षण केन्द्रों की सूची
प्रशिक्षण प्रशाखा
प्रशिक्षण आई.सी.डी.एस. कार्यक्रम का महत्वतपूर्ण भाग है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर विभागीय कार्मिकों एवं सेवा प्रदाताओं में योजना के सफल क्रियान्ववयन की दक्षता पैदा की जा रही है। साथ ही कार्मिकों को योजना के उद्देश्यों तथा लक्ष्यों की जानकारी देकर विभिन्नक सेवाओं तथा कार्यों की विधाओं में गुणात्म्क उन्न्यन तथा तकनीकी दक्षता के प्रयास भी किये जा रहे है।
आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, पर्यवेक्षकों एवं अन्यत कार्मिकों को विभिन्नु प्रशिक्षण देकर सेवाओं में गुणात्महक सुधार लाने, सामुदायिक सहभागिता बढाने तथा समुदाय में व्यषवहारगत परिवर्तन लाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
बाल विकास परियोजना अधिकारीयों व सहायक बाल विकास परियोजना अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम केन्द्री य स्तार पर निपसीड, दिल्लीब/इन्दौनर/लखनऊ में आयोजित किए जाते है। इन कार्य प्रशिक्षणों के अतिरिक्त बाल विकास परियोजना अधिकारी/सहायक बाल विकास परियोजना अधिकारी के लिए पुनश्चरर्या प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते है।
मध्यस्तरीय प्रशिक्षण केन्द्रः-
राज्यज में पर्यवेक्षकों एवं आमुखीकरण के लिए एक मध्यय स्तंरीय प्रशिक्षण केन्द्रा संचालित किया जा रहा है। जो कि गृह विज्ञान महाविद्यालय, उदयपुर में संचालित किया जा रहा हैा
आंगनबाडी कार्यकर्ता प्रशिक्षण :-
राज्यक में आंगनबाडी केन्द्रम कार्यकर्ताओं के कार्य प्रशिक्षण एवं आमुखीकरण हेतु 16 आंगनबाडी प्रशिक्षण केन्द्रोंं के माध्यमम से कुल 20 प्रशिक्षण इकाईयों का संचालन गैर सरकारी संगठन द्वारा किया जा रहा है। राज्यं में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की प्रशिक्षण गतिविधियों को सुद़ढ् करने के लिए 14 जिलों में उक्तड प्रशिक्षण संस्थांएं संचालित है।